Cultural:

rawat school cultural
Activities:

Activities are essential to make dynamic personalities for nation. These are very important to groom over all personalities of a child.

रावत सीनियर सैकण्डरी स्कूल, विवेक विहार में गतिविधियों पर विशेष बल दिया जाता है। इसके अन्तर्गत् विद्यार्थियो को विभिन्न विद्याओं में पारंगत किया जाता है। विद्यालय में गतिविधियाँ विविध रूपों में आयोजित की जाती है।

Spiritual Activities:

आध्यात्म जीवन का एक महत्त्वपूर्ण भाग है, अतः विद्यार्थियों को आध्यात्मिक शिक्षा देने हेतु प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाता है जिसमें विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभाओं को व्यक्त करने का अवसर मिलता है। प्रार्थना सभा में आयोजित प्रार्थनाएँ एवं भजन प्रातःकाल में एक पवित्र वातावरण का निर्माण करते है, इसी के साथ देशभक्ति गीत एवं प्रेरक गीतों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाता है जो कि आज के भौतिकवादी युग में बहुत महत्त्वपूर्ण है।

इसी के साथ समय-समय पर आध्यात्मिक कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है, जिससे कि आगन्तुक आध्यात्मिक गुरू विद्यार्थियों को जीवन की इस सही दिशा से परिचित कराकर उन्हें नैतिक मूल्यों से परिपूर्ण कर सके।

rawat school cultural
rawat school cultural
Social Awareness Activities:

विद्यार्थी जीवन में शिक्षा तभी सम्पन्न होती है जब विद्यार्थी में सामाजिक जागरूकता सम्बन्धी गुण आए। इस हेतु विद्यार्थियों को सामाजिक जीवन से सम्बन्धित गतिविधियों में संलग्न करना अत्यन्त आवश्यक है। विद्यालय का यह प्रयास रहता है कि विद्यार्थी अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहे। इस हेतु सामाजिक जागरूकता अभियानों यथा तम्बाकू विरोधी अभियान, बाल-विवाह विरोधी अभियान, स्वच्छ पर्यावरण अभियान, बिजली-पानी बचाओ अभियान, चैरिटी कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन किया जाता है जिससे विद्यार्थी सामाजिक बुराईयों को दूर करने में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाह कर सके।

Sports Activities:

खेल विद्यार्थी जीवन का एक अभिन्न भाग है जो कि उसकी क्षमताओं को विकसित करने के लिए आवश्यक है, अतः विद्यालय द्वारा समय-समय पर विद्यालयी एवं अन्तर्विद्यालयी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिससे विद्यार्थी अपनी खेल प्रतिभा का परिचिय दे सके, इस हेतु पहले उन्हें शारीरिक शिक्षकों द्वारा अभ्यास कराया जाता है।

विद्यालय के विद्यार्थी विद्यालय एवं राज्य स्तर पर अनेक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेकर विद्यालय को गौरवान्वित करते है। विद्यालय में खो-खो, कबड्डी, बैडमिन्टन, बॉस्केट बॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, ताइक्वांडो इत्यादि खेलों को प्रोत्साहन दिया जाता है।

rawat school cultural
rawat school cultural
Cultural Activities:

भारत देश की संस्कृति विविधता में एकता युक्त है। यहाँ पर वसुधैव कुटुम्बकम् का भाव प्रमुख रूप से समाहित है। अतः विद्यालय द्वारा देश-विदेश की विभिन्न संस्कृतियों को प्रोत्साहन देने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिनमें नृत्य एवं संगीत प्रतियोगिता, विचित्र वेशभूषा प्रतियोगिता एवं विभिन्न कलात्मक एवं रचनात्मक गतिविधियाँ इत्यादि प्रमुख है। इन सांस्कृतिक गतिविधियों का उद्देश्य विद्यार्थियों में छुपे एक अच्छे नृतक, एक अच्छे गायक, एक अच्छे कलाकार एवं एक अच्छे लेखक को अवसर देना है।

Creative & Innovative Activities:

विद्यार्थियों में रचनात्मक सोच एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जिसमें लेखन, वाद-विवाद सम्बन्धी गतिविधियाँ प्रमुख है। इसी के साथ विभिन्न प्रदर्शनियों यथा विज्ञान, कला एवं सामाजिक विज्ञान की प्रदर्शनियों के आयोजन के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मकता को प्रोत्साहन दिया जाता है। इस हेतु विद्यालय के शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को समय-समय पर विषय सामग्री उपलब्ध कराई जाती है एवं विभिन्न मॉडल बनाने एवं प्रस्तुतिकरण देने के लिए दिशा-निर्देश दिए जाते है।

विद्यार्थियों द्वारा समय-समय पर विभिन्न मेलों का आयोजन किया जाता है जो कि विद्यार्थियों में सामाजिकता के गुणों को बढ़ावा देने के लिए बहुत उपयोगी है।

rawat school cultural